Thursday, September 19, 2024

बिहार: तपती गर्मी के बाद बारिश ने दी लोगों को राहत, आंधी-पानी के आसार

पटना: पिछले कई दिनों की भीषण गर्मी के बाद अब जाकर मौसम का मिजाज बदला है. शुक्रवार को हुई बारिश के बाद से लगातार राज्य का तापमान लुढ़कता जा रहा है और अब राज्य का तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक आ पहुंचा है. इसके साथ ही अब राज्य में चलने वाली हीट वेव से भी लोगों को राहत मिली है.

बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने राज्य में 27 अप्रैल तक के लिए बारिश की संभावनाएं व्यक्त की हैं. मौसम विभाग के अनुसार 27 अप्रैल तक राज्य में बारिश के आसार बने हुए हैं. बता दें कि एक हफ्ते पहले ही राज्य का तापमान 44 डिग्री तक पहुंच चुका था, लेकिन अब इसमें गिरावट दर्ज की गई है. अगले 10 दिनों तक राज्य के विभिन्न जिलों में बारिश हो सकती है.

जानिए हफ्ते का हाल

राजधानी दिल्ली के साथ राजधानी पटना में आने वाले दिनों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने दिल्ली के साथ यूपी-बिहार के कई जिलों में अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही इस दौरान लू और हीट वेव से भी राहत मिलेगी. बता दें कि राज्य में लगातार बारिश जैसा मौसम बना हुआ है. पिछले दिनों जहां सूबे का पारा 45 डिग्री के पार था वहीं अब इसमें कुछ गिरावट दर्ज की गई है.

बिहार में राहत

बिहार में कई दिनों की भीषण गर्मी के बाद से अब जाकर राज्य का तापमान कुछ कम हुआ है. बता दें कि पिछले दिनों राज्य का पारा 45 डिग्री के पार चला गया था, लेकिन अब जाकर तापमान में कुछ कमी दर्ज की गई है. बीते दिनों प्रदेश का उच्चतम तापमान 39 डिग्री दर्ज किया गया. सिवान के जिरादेई में पारा 39 डिग्री दर्ज किया गया.

लू जैसा हुआ था माहौल

राज्य में लगातार हो रही बारिश के वजह से प्रदेश का तापमान कम हुआ है. इसके साथ ही राज्य में आने वाले दिनों के लिए मौसम विभाग ने बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है. बता दें कि कई दिनों से सूबे में लू जैसा माहौल बना हुआ था, लेकिन अब बारिश होने की वजह से राज्य के तापमान में कुछ कमी दर्ज की गई है.

राज्य के तापमान में गिरावट दर्ज

बता दें कि कई दिनों से राज्य में चल रहे हीट वेव वाले माहौल के बाद राज्य में बारिश होने से लोगों को थोड़ी सी राहत मिली है. मौसम विभाग की ओर से जानकारी साझा की गई है कि अलगे चार दिनों तक राज्य में लू चलने की संभावना नहीं है. मिली जानकारी के अनुसार अगले चार दिनों तक राज्य के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

आंधी-पानी की संभावनाएं

आईएमडी ने भी अगले चार दिनों के लिए राज्य में आंधी पानी की संभावनाएं जताई हैं. इसी के साथ बताया जा रहा है आने वाले दिनों में राज्य के अलग-अलग जिलों में बारिश होने की संभावनाएं हैं. बता दें कि राज्य में पिछले कई दिनों से लगातार हीट वेव की स्थिति बनी हुई थी. गर्म पछुआ हवाओं ने लोगों के सामने काफी परेशानियां खड़ी की थी.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news