Thursday, September 19, 2024

बिहार के इस शहर का बदला मौसम, 5 दिनों तक छाया रहेगा कोहरा

पटना: बिहार का पूर्णिया जिला जिसे मिनी दार्जिलिंग के नाम से जाना जाता है। वहां आज सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ दिखाई दे रहा है। जी हाँ आपको बता दें सुबह में पुरे जिले में कोहरे की चादर दिखाई दे रही थी। जिस वजह से पूर्णिया के लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है। वहीँ मौसम में अचानक बदलाव को लेकर पूर्णिया कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक का कहना है कि पूर्णिया से दार्जिलिंग काफी करीब है। जिसकी वजह से इस वक़्त यहाँ का मौसम बाकी जगहों से अलग है।
आपको बता दें कि दार्जिलिंग के करीब होने के कारण और समुद्र तट से 5.8 किलोमीटर की रफ़्तार से चलने वाली उतरी और पछुआ हवा के कारण पूर्णिया जिले में अगले 5 दिनों तक घने कोहरे के साथ नमी भी देखने को मिलेगी। हालाँकि इस दौरान साफ़ मौसम रहने की संभावना है।

इतना रह सकता है तापमान

बता दें कि भारतीय मौसम विभाग के संख्यात्मक मॉडल के विश्लेषण के मुताबिक आने वाले 5 दिनों तक उम्मीद है कि औसतन न्यूनतम नमी 10% और अधिकतम नमी 40% रह सकती है। वहीँ अधिकतम तापमान 42 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। उधर समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर के ऊपर पछुआ और उत्तरी पछुआ हवा का प्रवाह बना हुआ है। जिसकी वजह से अगले 3 दिनों तक का मौसम शुष्क बना रह सकता है। साथ में लू भी चलने का पूर्वानुमान है। वहीँ इस दौरान हवा की गति 10-20 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। और तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है।

किसानो के लिए सलाह

हाल के मौसम को देखते हुए किसानों को ये सलाह दी जाती है कि अपने फसलों की कटाई और मंडाई कर जैसे में गहुँ की कटाई कर, और भुट्टे की तुरई करके अपने अनाज को किसी सुरक्षित जगह पर जमा कर लें। इसके साथ ही अपने जानवरों को इस भीषण गर्मी और चल रहे लू में चराने न ले जाएँ, उनके खाना-पानी का खास ख्याल रखे। साफ़ और ताज़ा पानी पिलायें। साथ ही फसलों की बात करें तो दिन में तेज धुप होने पर किसी तरह के कीटनाशक दवाओं का छिड़काव न करें।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news