Saturday, September 21, 2024

बिहार: इन देशी पदार्थों का सेवन कर हीट वेव से पाएं राहत, गर्मी से मिलेगा छूटकारा

पटना: बिहार में इन दिनों तेज धूप के साथ-साथ गर्म पछुआ हवाएं लू जैसे हालात पैदा की हुई हैं. इस मौसम में आपको खास तौर पर अपनी सेहत पर ध्यान रखने की जरुरत होती है. इस मौसम में आपको खास तौर पर ठंडे पेय पदार्थ पीने की जरुरत होती है.

सर को ढ़कने की जरुरत

ऐसे मौसम में अगर आपको कहीं बाहर जाना है तो सिर्फ सादा पानी के साथ-साथ आपको नारियल पानी के साथ लस्सी, छांछ पीना चाहिए. इसके साथ ही बेल का शरबत और नारियल पानी और इलेक्ट्रॉल भी पीना चाहिए. साथ ही धूप में बाहर जाने से पहले आपको अपने सर को टोपी या फिर किसी भी कपड़े से ढ़क लेना चाहिए.

45 डिग्री से पार तापमान

बिहार में एक बार फिर से गर्मी अपना कहर बरपा रही है. प्रदेश में पछुआ हवाओं ने मनुष्यों के साथ-साथ पेड़-पौधों और जानवरों के लिए भी मुश्किल खड़ा कर दिया है.राज्य के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री के पार चला गया है. इसको लेकर राज्यभर के अधिकतर जिलों में सुबह 10.45 तक ही स्कूलों को खुले रखने के निर्देश दिए गए हैं.

बीते दिनों जारी किया था अलर्ट

बिहार में लगातार तापमान बढ़ता जा रहा है. साथ ही पछुआ हवाओं ने तो राज्य वासियों के लिए मुश्किलों का पहाड़ खड़ा कर दिया है. आज मौसम विभाग ने राज्य में गर्मी को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. मंगलवार यानी 18 अप्रैल के लिए मौसम विभाग ने बिहार के 20 जिलों में लू चलने के लिए अलर्ट जारी किया है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news