Saturday, September 21, 2024

बिहार में गर्मी का कहर, भीषण गर्मी के बीच तेज पछुआ हवाएं कर रही परेशान

पटना: बिहार में लगातार गर्मी बढ़ती जा रही है. वैशाख माह की शुरुआत से ही लगातार पछुआ हवाएं चल रही हैं. दिनभर 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म पछुआ हवाएं चल रही हैं. इसके साथ ही दोपहर में धरती तपकर आग को गोला बन जा रही है. इन दिनों राजधानी पटना समेत सूबे के कई जिलों का पारा 40 डिग्री से पार जा रहा है.

तेज हवाओं के झोके

मौसम के तल्ख तेवर के कारण लगातार आमजन और पशु-पक्षी बेहाल हो रहे हैं. पिछले 24 घंटों में पटना समेत कई बिहार के कई हिस्सों में तापमान गर्म हुआ है. राजधानी समेत 23 जिलों में अधिकत्म तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. बुधवार को शेखपुरा सबसे गर्म रहा. लगातार शेखपुरा के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

अधिकत्म गर्म शेखपुरा

इसके साथ ही राज्य के कुछ जिलों के तापमान में कमी भी दर्ज की गई. जिन जिलों के तापमान में कमी दर्ज की गई है, उनमें अररिया, फारबिसगंज, किशनगंज में आंशिक तापमान में कमी दर्ज की गई.

30 किमी के रफ्तार से चल सकेंगी हवाएं

मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में हवा का रफ्तार 40 किलो मीटर से भी अधिक हो सकती है. इसके साथ ही अगले चार दिनों के अंदर तापमान में 4 डिग्री तक की बढ़ोतरी महसूस की जा सकती है. वहीं अगर बात करें राजधानी पटना की तो आने वाले दिनों में पटना का तापमान 41 डिग्री के पार जा सकता है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news