Monday, September 16, 2024

बिहार का मौसम एक बार फिर लेने वाला है करवट, सतानेवाली है गर्मी

पटना: बिहार में एक बार फिर से मौसम बदलने वाला है. नई जानकारी के अनुसार आने वाले दिनों में सूबे का तापमान गर्म होने वाला है. बता दें कि इस साल मौसम ने कई बार करवट लिए हैं, लेकिन इस बार की गर्मी अप्रैल से जून तक रहने वाली है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि इस साल का मौसम कुछ ज्यादा ही गर्म होने वाला है. इस सिजन लोगों को लू से बचने की जरूरत भी है.

तापमान पहुंच सकता है 40 के पार

बिहार में गर्मी शुरू हो गई है और विशेषज्ञों के मुताबिक इस साल गर्मियों का समय बिहार के लिए अत्यधिक उष्णता के साथ आएगा। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, बिहार में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच सकता है।

स्वास्थ्य के लिए खतरनाक गर्मी

वर्तमान में बिहार के कुछ हिस्सों में तापमान 35 सेल्सियस से भी ऊपर हो रहा है। इससे बिहार के लोगों को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। यह तापमान कुछ दिनों तक रहने की संभावना है जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इस गर्मी के बीच, लोगों से सवधान रहने की अपील की जा रही है।

पानी का करें सेवन

विशेषज्ञों के मुताबिक, बिहार में गर्मियों के दौरान सबसे अधिक ध्यान रखना चाहिए कि आप पानी का सेवन काफी मात्रा में करें। इस दौरान लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए और अपने स्वास्थय का पर ध्यान रखना चाहिए. इसके अलावा, लोगों को अपनी खुराक में ताजी फल और सब्जियों का उपयोग करना चाहिए।

धूप से बचना है जरूरी

सर्दियों के बाद, बिहार में गर्मियों के दौरान लोगों को धूप से बचना भी बेहद जरूरी होगा। लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने से बचना चाहिए और यदि वह बाहर जाने की जरूरत हो तो वे अपने सिर पर टोपी या छतरी ले जाना न भूलें। इस गर्मी के बीच, सभी लोगों से अनुरोध किया जाता है कि वे स्वस्थ रहें और आवश्यक सावधानियों का पालन करें।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news