Thursday, September 19, 2024

BSEB 10th Result Update: इन्तहा हो गई इंतज़ार की, ना जाने कब जारी होंगे 10 वीं के परिणाम

पटना: बिहार बोर्ड कक्षा दसवीं परीक्षा परिणामों का इंतजार हजारों छात्र कर रहे हैं. लाजिम है कि परीक्षा को गुजरे करीब एक महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है ऐसे में छात्रों को बेसब्री से उनके रिज्लट का इंतजार है. इसके साथ ही बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट भी जारी हो चुका है. ऐसे में ये छात्रों की धड़कनें और बढ़ी हुई हैं कि ना जाने कब बोर्ड का रिजल्ट घोषित हो जाए. रिज्लट जारी होने के वक्त में छात्रों को ये सलाह दी जाती है कि वो लगातार बोर्ड की आधिकारित वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. इसके साथ ही जाने रिजल्ट से जुड़ी सारी बातें सिर्फ यहां.

बिहार बोर्ड दसवीं का रिज्लट जल्द ही जारी होने वाला है. बीते दिनों खबर आई थी कि 29 मार्च के शाम को बिहार बोर्ड रिजल्ट डेट की घोषणा कर सकती है. लेकिन इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई. ताजा खबरों में यह कहा जा रहा है कि 31 मार्च तक रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी, लेकिन इसको लेकर अभीतक बिहार बोर्ड ने कोई जानकारी साझा नहीं की है. मालूम हो कि 22 मार्च को ही बिहार बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया था.

डिजीलॉकर से चेक करें रिजल्ट


10वीं परीक्षा का परिणाम अभीतक नहीं आया है. बताया जा रहा है कि बीएसईबी के तरफ से अभी तक इस मामले में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है. बोर्ड एग्जाम के परिणामों का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों को इस बात की सलाह दी जाती है कि वो लगातार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपनी नजर बनाए रखें. इसके साथ ही विद्यार्थियों को इस बात का ध्यान भी देना चाहिए कि अगर किसी हालत में वेबसाइट क्रैश हो जाता है तो उन्हें अपने परिणाम को देखने के लिए डिजिलॉकर की मदद भी लेनी चाहिए.

ऐसे करें डिजिलॉकर से चेक


डिजिलॉकर से परिणाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले एप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद मोबाइल नंबर के जरिए आपको एप पर लागइन करना होगा. लॉग इन करने के बाद आपको बीएसईबी टैब पर जाना होगा और इसके बाद रिजल्ट के ऑपशन पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इसके साथ ही आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से सीधे बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं

सोशल मीडिया पर भी शेयर होगा रिजल्ट


जानकारी सामने आ रही है कि बीएसईबी इन रिजल्ट्स को अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर करेगा. रिजल्ट ट्विटर और फेसबुक के माध्यम से साझा किया जाएगा. बता दें कि रिजल्ट के लिए टॉप टेन विद्यार्थियों के इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है. बिहार बोर्ड बारहवीं का रिजल्ट जारी होने के बाद से ही 10वीं के रिजल्ट का इंतजार छात्र कर रहे हैं. रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड द्वारा इसकी जानकारी दी जाएगी. इसके साथ ही बोर्ड की आधिकारीक वेबसाइट पर भी इसकी जानकारी दे दी जाएगी.

कैसे करेंगे रिजल्ट चेक


रिजल्ट चेक करन के लिए विद्यार्थियों को कुछ जानकारियां रखनी होंगी. इसी जानकारी के साथ आप अपने रिजल्ट को चेक कर पाएंगे. रिजल्ट जारी होने के साथ ही बोर्ड की आधिकारीक वेबसाइट पर इसको लेकर जानकारी साझा की जाएगी. इसके लिए आपको अपने एडमिट कार्ड की कॉपी अपने साथ रखनी होगी. अगर आपके पास एडमिट कार्ड की कॉपी नहीं है तो आपको किसी भी तरीके से रिजल्ट जारी होने से पहले अपना रोल नंबर और रोल कोड अपने पास रखना होगा जिससे आप रिजल्ट चेक कर पाएंगे.

10वीं रिज्लट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर


बीते 21 मार्च को बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी किया जा चुका है. ऐसे में बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों की धड़कने लगातार बढ़ती जा रही हैं. हालांकि, फिलहाल बिहार बोर्ड की रिजल्ट को लेकर कोई पक्की खबर यानी किसी भी तरीके की अधिकारीक जानकारी सामने नहीं आई है. रिजल्ट की घड़ी में छात्रों को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो लगातार बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर वीजिट कर रहे हैं या नहीं?

रिजल्ट का वेट कर रहे विद्यार्थी इस तरीके से चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट-

सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.

अपना रोल कोड और रोल नंबर डालें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. रिजल्ट खुल जाएगा.

अपना रिजल्ट चेक कर लें और डाउनलोड कर लें.

इन वेबसाइट पर चेक करें रिजल्ट


बिहार बोर्ड 10th का रिजल्ट जारी होने के बाद उसके आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते है। results.biharboardonline.com और biharboardonline.bihar

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news