Thursday, September 19, 2024

बिहार में मरे हुए किसान उठा रहे थे डीजल अनुदान का पैसा, ऐसे हुआ भंडाफोड़

पटना: बिहार के मुजफ्फरपुर में मरे हुए लोगों को सरकारी योजना में लाभ देने के बात का भंडाफोड़ हुआ है. मिली जानकारी के अनुसार डीजल के अनुदान में मरे हुए लोगों का नाम भी दिया गया है. बताया जा रहा है कि खरीफ फसल पर मिलने वाले अनुदान को लेकर नियमों को ताक पर रखकर अयोग्य लोगों के नाम पर भी डीजल का पैसा दिया जा रहा है. इस कारण कई जरूरतमंद किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है.

फर्जी किसानों के नाम पर उठाया जा रहा पैसा

बिहार से एक घोटाले की खबर सामने आ रही है, जहां एक परिवार के कई सदस्यों को किसान बनाकर उनके नाम पर सरकारी योजना का लाभ उठाया जा रहा है. यह मामला करीब पांच महीने पुराना बताया जा रहा है. इस मामले में अब सख्त रूप अपनाते हुए फर्जी किसानों पर जिला कृषि विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है. फर्जी किसानों का यह पूरा मामला जिले के ग्यासपुर पंचायत के मटिहानी गांव में एक ही परिवार के कई सदस्यों के नाम पर इसके साथ ही ग्यासपुर के ही पारू प्रखंड के एक मरे हुए एक किसान के नाम पर डीजल अनुदान की राशि का लाभ उठाया जा रहा था.

निलंबित किया गया था समन्वयक

मामले की जानकारी देते हुए जिला कृषि कार्यालय ने बताया कि इस मामले को लेकर किसानों ने पिछले साल अक्टूबर के महीने में इस मामले को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद से कड़ी कार्रवाई करते हुए अक्टूबर में ही इस मामले की जांच को लेकर चार सदस्यीय टीम का गठन किया गया था. जांच में विभाग ने पाया कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए फर्जी तरीके से किसानों का इस्तेमाल किया गया है. जिसके बाद कृषि समन्वयक को निलंबित कर दिया गया था. इसके साथ ही आगे की कार्रवाई की जा रही है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news