Thursday, September 19, 2024

बिहार: प्रशांत किशोर ने कहा- रोजगार ना होने से पलायन का पीड़ा झेल रहा बिहार

पटना: जनसुराज यात्रा के दौरान सारण के मशरख में प्रशांत किशोर ने सरकार पर तिखे प्रहार करते हुए कहा कि बिहार में पलायन की अगर बात की जाए तो इसका मुख्य कारण बेरोजगारी है. उन्होंने कहा कि राज्य में रहने वाले लोग रोजगार की तलाश करते हुए बिहार को छोड़कर पलायन कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार से पलायन का मुख्य कारण बेरोजगारी है. आज बिहार का ऐसा कोई परिवार नहीं होगा, जो पलायन की मार ना झेल रहा हो.

मशरख में घेरा सरकार को

मशरख में प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार से लोगों का पलायन का मुख्य कारण विकास ना होना है. जबतक बिहार में विकास नहीं होगा, तबतक बिहार से लोग बाहर जाते रहेंगे. प्रशांत किशोर ने कहा कि राज्य में ना तो रोजगार है, ना ही शिक्षा और ना ही बिहार में बेहतर स्वास्थ्य की व्यवस्था है. अगर यहीं लोगों को ये सुविधाएं मिल जाएं तो फिर लोग बिहार छोड़कर बाहर क्यों जाएंगे. उन्होंने कहा कि अगर कोई मजदूरी के लिए राज्य से बाहर जा रहा है तो उसका बस एक कारण है अपने परिवार का पेट पालना है. परिवार के लालन-पालन के लिए लोग पलायन को मजबूर हैं.

पलायन का पीड़ा झेल रहा बिहार

इस दौरान प्रशांत किशोर ने कहा कि शायद ही ऐसा कोई घर है जो पलायन की पीड़ा को नहीं झेल रहा है. आप चाहे बिहार के बाहर मजबूरी में गए हो, चाहे शिक्षा के लिए गए हो, रोजगार के लिए या फिर किसी अन्य कारण से आपको बिहार के बाहर जाना पड़ा हो. साथ ही उन्होंने कहा कि आज राज्य में शिक्षा व्यवस्था इतनी खराब हो गई है कि लोग यहां रहकर अपना गुजारा नहीं कर सकते हैं.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news