Monday, September 16, 2024

बिहार: ललन सिंह ने केसी त्यागी को किया टीम से आउट, क्या जदयू में हो रही है खटपट?

पटना: जनता दल यूनाइटेड ने अपनी नई कार्यसमिति की घोषणा मंगलवार को कर दी है. कहा जा रहा है कि इस नई कार्यसमिती की घोषणा के साथ अध्यक्ष ललन सिंह ने अपनी टीम भी पूरी कर ली है. मंगलवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने 32 सदस्यीय राष्ट्रीय कमेटी की घोषणा की है. इस नई लिस्ट में पार्टी उपाध्यक्ष से साथ- साथ 22 महासचिव, 7 सचिव और कोषाध्यक्ष के नाम का ऐलान भी किया है. बता दें कि राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा नामवार सूची जारी की गई है. राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा सूची जारी होने के बाद सबसे ज्यादा कोई चर्चा का विषय रहा तो वो हैं केसी त्यागी. इस नई कार्यसमिति से केसी त्यागी का नाम शामिल नहीं है. बता दें कि केसी त्यागी प्रधान महासचिव और राष्ट्रीय प्रवक्ता थे. जिन्हें पार्टी से बाहर कर दिया गया है.

केसी त्यागी ललन के टीम से आउट

केसी त्यागी को टीम से बाहर करने वाला यह फैसला काफी चौकाने वाला है. जहां पार्टी ने विवादों में रहने वाले बलियावी पर भरोसा जताया है और रसूल बलियावी को फिर से महासचिव बनाया गया है. वहां केसी त्यागी को टीम से बाहर निकालना राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय है. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि केसी त्यागी को टीम को आउट करने का ये फैसला जदयू की आंतरिक खटपट का नतीजा तो नहीं है.

ये हैं नए 22 महासचिव

बता दें कि इस निर्णय से साथ मंगनीलाल मंडल पार्टी के नए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बन गए हैं. इसके साथ ही पार्टी ने 22 नए महासचिव नियुक्त किए हैं. इनमें रामसेवक सिंह, चंद्रेश्वर प्रसार चंद्रवंशी, दशई चौधरी, गुलाम रसूल बलियावी, आरपी मंडल, विजय कुमार मांझी, भगवान सिंह कुशवाहा, कहकशां परवीन और राजकुमार शर्मा रामनाथ ठाकुर, अली अशरफ फातिमी, संजय झा, गिरधारी यादव, संतोष कुमार कुशवाहा शामिल हैं.

किसे मिली दोहरी जिम्मेदारी

इसके साथ ही इस नए टीम में पूर्व विधायक राजीव रंजन को पार्टी ने दोहरी जिम्मेदारी दी है. राजीव रंजन को पार्टी का जनरल सेक्रेट्री के साथ-साथ राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया गया है. इसके साथ ही उत्तरप्रदेश के सांसद चर्चित सासंद धनंजय सिंह को भी महासचिव का पद दिया गया है. इन लोगों के साथ अशफाक अहमद, इंजीनियर सुनील, हर्षवर्धन और राज सिंह मान हरीश चंद्र पाटिल, कमर आलम को महासचिव नियुक्त किया गया है.

कौन हैं नए 7 सचिव

पार्टी द्वारा बनाए गए 7 नए सचिवों में रविंद्र अनूप पटेल, दयानंद राय, रविंद्र प्रसाद सिंह, राजीव रंजन प्रसाद, संजय वर्मा और संजय कुमार का नाम शामिल है. इसके साथ ही सांसद आलोक कुमार सुमन को पार्टी का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news