Thursday, September 19, 2024

बिहार: क्या इस हफ्ते जारी होगा बीएसईबी 12 वीं का रिजल्ट?

पटना: बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा का रिज्लट जल्द ही जारी करने वाला है. सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे भ्रामक पोस्ट भी शेयर किए जा रहे हैं, जिनमें यह दावा किया जा रहा है कि 22 मार्च को बिहार बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी किया जाएगा, लेकिन आधिकारिक तौर पर ऐसी कोई भी सूचना अभी तक नहीं दी गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स में किया जा रहा है दावा

बता दें कि पिछले साल 16 मार्च को बीएसईबी का रिजल्ट जारी किया गया था. इस बार भी ये अंदाजा लगाया जा रहा था कि 16 मार्च को रिजल्ट आ सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस सप्ताह परिणाम जारी किया जा सकता है.

कब जारी होगा रिजल्ट

BSEB यानी बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड जल्द ही 10वीं/ 12वीं का रिजल्ट जारी करने वाला है. हालांकि, अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक अपडेट सामने नहीं आई है. मिली जानकारी के अनुसार रिजल्ट की घोषणा बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर, शिक्षा विभाग अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह और BSEB के अध्यक्ष आनंद किशोर करेंगे. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र इसे बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेवसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर कर सकेंगे.

यहां देखें बिहार बोर्ड रिजल्ट से जुड़े सारे अपडेट:

  • biharboardonline.bihar.gov.in

अधिकारी करेंगे प्रेस कांफ्रेंस

बता दें कि परीक्षा परिणाम जारी होने के साथ-साथ अधिकारी इसको लेकर प्रेस कॉफ्रेंस करेंगे. साथ ही जानकारी मिल रही है कि बिहार बोर्ड दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट एक या दो दिन में जारी किया जा सकता है.

ऐसे करें अपना रिजल्ट चेक

स्टेप1- सबसे पहले बिहार बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
स्टेप2- रिजल्ट जारी होने के बाद पेज पर रिजल्ट का लिंक एक्टिव हो जाएगा.
स्टेप3- इसके बाद स्क्रीन पर नया पेज खुल जाएगा, साथ ही इन क्रेडेंशियल सबमिट कर क्लि करें.
स्टेप4- उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
स्टेप5- इसके बाद छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

18 को आने वाला है रिजल्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के इन दावों को अभी कोई भी अधिकारिक पुष्टि नहीं मिली है. शिक्षा विभाग से किसी भी तरह की कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है. बता दें कि इसके पहले यह दावा किया जा रहा था कि बिहार बोर्ड के नतीजें 20 मार्च को आने वाले हैं, लेकिन शायद यह सही नहीं था. रिजल्ट की खबर मिलने से छात्रों में काफी खुशी देखने को मिल रहा है.

कैसे करें चेक

बिहार बोर्ड में 12वीं का परीक्षा देने के बाद अब रिजल्ट का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है. जल्द ही बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषीत हो सकता है. बता दें कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट अपने अधिकारिक वेवसाइट पर जारी कर सकता है. परीक्षार्थी अपना रिजल्ट बिहार बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in या secondary.biharboardonline.com पर जाकर देख सकते हैं. इसके साथ ही SMS के जरिए भी परीक्षार्थी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

इतने प्रतिशत मार्क्स लाने होते हैं

बता दें कि भाषा के पेपर को छोड़कर अन्य सारे विषयों में इस परीक्षा को पास करने के लिए विधार्थियों को 33 प्रतिशत अंक लाना होगा. भाषा के विषय में विधार्थियों को 30 प्रतिशत अंक लाने होंगे. इसके साथ ही अगर किसी विधार्थी का परिक्षा में कंपार्टमेंट आ जाता है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है. बता दें कि कंपार्टमेंटल परिक्षा भी जल्द ही आयोजित करा ली जाएगी.

अधिकारिक वेबसाइट पर करें विजिट

बता दें कि रिजल्ट की घड़ी में विधार्थियों को यह सलाह दी जाती है कि वो वक्त-वक्त पर अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें. कॉपी जांच होने के बाद किसी भी वक्त रिजल्ट जारी होने की संभावना बनी होती है. बता दें कि 10 जनवरी 2023 से 20 जनवरी 2023 के बीच बारहवी प्रैक्टिकल की परीक्षाएं और 14 फरवरी से 22 फरवरी 2023 तक दसवीं की परीक्षा आयोजित कराई गई थी.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news