Friday, September 20, 2024

बिहार में H3N2 वायरस की पुष्टि, पटना की एक महिला हुई संक्रमित, अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग

पटना। बिहार की राजधानी पटना की एक महिला H3N2 वायरस से संक्रमित पाई गई है। इस केस की पुष्टि के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। गौरतलब है कि संक्रमित महिला को सर्दी, खांसी और बुखार था।

महिला का टेस्ट आया पॉजिटिव

मालूम हो कि बिहार में H3N2 वायरस का यह पहला मामला है। इस वायरस के मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी अस्पतालों को अलर्ट रहने के लिए कहा है। जानकारी के मुताबिक इस मामले की पुष्टि राजेंद्र मेमोरियल इंसिट्यूट में हुई है। संक्रमित महिला को सर्दी, खांसी और बुखार था। वह टेस्ट करवाने के लिए RMRI गई हुई थी। वहां के निदेशक डॉक्टर कृष्णा पांडेय ने बताया कि शनिवार को इंस्टिट्यूट में 21 सैंपल की जांच की गई, जिसमें से एक महिला की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

मरीजों का होता है सीरोलॉजिकल टेस्ट

बता दें कि देश भर में H3N2 वायरस को लेकर एडवाइज़री जारी की गई है। स्थिति पर स्वास्थ्य विभाग बारीकि से नजर बनाए रखे है। सभी राज्यों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। मालूम हो कि इस वायरस से देश में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है। इस वायरस से पीड़ित मरीजों में सर्दी, खांसी, उल्टी, शरीर में दर्द और गले में संक्रमण की शिकायत रहती है। इसका पता लगाने के लिए डॉक्टर मरीजों का सीरोलॉजिकल टेस्ट करते हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news