Friday, October 18, 2024

बिहार: विधान परिषद की 5 सीटों पर 31 मार्च को वोटिंग, 5 अप्रैल को होगी गणना

पटना। बिहार विधानपरिषद की पांच सीटों पर चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। 31 मार्च को इन पांचों सीटों पर चुनाव होंगे। जबकि मतों की गणना 5 अप्रैल को की जायेगी। बता दें कि इन पांच सीटों का चुनाव क्षेत्र राज्य के 26 जिलों में फैला हुआ है। जिसे देखते हुए प्रत्याशी अपने जिले और प्रखंडों को साधने में जुट गये हैं।

5 अप्रैल को होगी मतों की गणना

निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी अधिसूचना में बताया गया है कि बिहार विधान परिषद के स्नातक और शिक्षक निर्वाचन कोटे से खाली 5 सीटों के लिए 31 मार्च को चुनाव करवाया जाएंगे। इसको लेकर 6 मार्च को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। इसको लेकर नामांकन की अंतिम तारीख 13 मार्च तय की गई है जबकि स्क्रूटनी की तारीख 14 मार्च तय की गई है। 16 मार्च तक प्रत्याशी अपना नाम वापसी कर सकते हैं। जबकि मतों की गणना 5 अप्रैल को की जाएगी। वोटिंग सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक होगी।

8 मई को समाप्त हो रहा 4 एलएलसी का कार्यकाल

गौरतलब है कि बिहार विधान परिषद के 4 एलएलसी का कार्यकाल 8 मई को खत्म हो रहा है। जिसमें सारण स्नातक क्षेत्र से वीरेंद्र नारायण यादव, गया स्नातक क्षेत्र से अवधेश नारायण सिंह, गया शिक्षक क्षेत्र से संजीव श्याम सिंह तथा कोसी शिक्षक क्षेत्र से संजीव कुमार सिंह का कार्यकाल शामिल है। वहीं सारण शिक्षक क्षेत्र के एक पार्षद सीट पर उपचुनाव कराया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news