Friday, September 20, 2024

बिहार: कैबिनेट बैठक में 27 प्रस्तावों पर लगी मुहर, होगी बंपर बहाली

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई में मंगलवार को बिहार कैबिनेट की बैठक बुलाई गई। इस बैठक में कुल 27 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है। मुख्य सचिवालय स्थित मंत्रिमंडल कक्ष में आयोजित इस बैठक में यह फैसला लिया गया कि राज्य के उत्कृष्ट खिलाड़ियों की अब सीधी नियुक्ति होगी। बिहार सरकार ने हाल ही में खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की थी।

शिक्षा विभाग में होगी बहाली

इसके अलावा इस बैठक में बिहार के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विशेष आवश्यकता वाले छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक अनुसमर्थन प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न दिव्यांगता के प्रशिक्षित विशेष शिक्षक के कुल 270 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है। जबकि नालंदा खुला विश्वविद्यालय के विभिन्न भवनों के निर्माण के लिए 120 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिली है।

इथेनॉल इकाई की स्थापना के लिए मिला वित्तीय प्रोत्साहन

इथेनॉल इकाई की स्थापना के लिए नालंदा स्थित मेसर्स चंद्रिका पॉवर प्राइवेट लिमिटेड को 19 करोड़ 92 लाख के वित्तीय प्रोत्साहन क्लीयरेंस की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत डोर स्टेप डिलीवरी योजना के तहत राज्य में खाद्यान्न के उठाई-धराई और डीलर्स मार्जिन आदि मद में 455 करोड़ 54 लाख 54 हजार रुपए की मंजूरी प्रदान की गई है।

मेडिकल की पढ़ाई में कम होंगे खर्चे

बिहार के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में स्नातक, स्नातकोत्तर एवं सुपर स्पेशलिटी पाठ्यक्रमों में नामांकन शुल्क में एकरूपता लाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग नई दिल्ली के प्रावधानों के अनुरूप प्राइवेट मेडिकल कॉलेज एवं डीम्ड विश्वविद्यालय के स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के 50 प्रतिशत सीटों पर नामांकन एवं अन्य शुल्क सरकारी चिकित्सा महाविद्यालयों के लिए निर्धारित शुल्क के अनुरूप किए जाने की स्वीकृति मिली है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news