Thursday, September 19, 2024

पहली बार नवादा में ड्रोन से यूरिया का हुआ छिड़काव

पटना : बिहार के नवादा में पहली बार ड्रोन की मदद से नैनो खाद का छिड़काव किया गया. नवादा के दोसुत गांव में पहले दिन कई एकड़ भूमि में लगी फसल पर ड्रोन की मदद से नैनो यूरिया का छिड़काव किया गया.

किसानों को होगा फायदा

बता दें कि कृषि विज्ञान केंद्र की पहल से नवादा के साथ-साथ पूरे राज्य के किसानों को फायदा होगा. नवादा कृषि विज्ञान केंद्र के रवि कांत चौधरी ने जानकारी देते हुए कहा कि ड्रोन को लाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य यह था कि आज हमारे किसान यूरिया संकट से जूझ रहे हैं. उनको जितना यूरिया मिलना चाहिए उतना नहीं मिल पा रहा है. इस कारण किसान परेशान हो रहे हैं और उन्हें काफी समस्याएं हो रही हैं. उनकी परेशानी को देखते हुए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली कृषि मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र नवादा को ड्रोन दिया गया है, ताकि जो नैनो यूरिया है उसका छिड़काव सही तरीके से किया जा सकता है.

30 एकड़ जमीन में ड्रोन ने किया छिड़काव

बता दें कि कृषि विज्ञान केंद्र नवादा की ये चाह है कि कम समय में और कम लागत में आसानी से इसको खेतों में स्प्रे किया जाए. इससे किसानों को काफी फायदा होने वाला है. उन्होंने बताया कि 1 दिन में 25 से 30 एकड़ की फसल पर आसानी से ड्रोन के माध्यम से नैनो खाद का स्प्रे किया जा सकता है.

किसानों की परेशानी होगी दूर

किसानों ने बताया कि किसान पहले सर पर ढोकर खाद लेकर आते थे, लेकिन अब नैनो खाद एक छोटे से बोतल में उपलब्ध है. उसे ड्रोन के माध्यम से आसानी से खेतों में छिड़काव किया जा सकता है, जिससे किसानों की परेशानी दूर हो जाएगी.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news