Thursday, September 19, 2024

बिहार: कल से 1500 केंद्रों पर शुरू होगी मैट्रिक परीक्षा, रिपोर्टिंग समय में किया गया बदलाव

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा कल यानि की मंगलवार से शुरू होने जा रही है। परीक्षा 14 फरवरी से लेकर 22 फरवरी तक आयोजित की जायेगी। इसी बीच इस परीक्षा से संबंधित एक अहम नोटिस बोर्ड ने जारी किया है। मैट्रिक परीक्षा के रिपोर्टिंग टाइम में बदलाव किया गया है। इसके तहत बोर्ड परीक्षा देने जाने वाले परीक्षार्थियों को समय से आधा घंटा पहले सेंटर पर पहुंचना पड़ेगा, जबकि पहले यह टाइमिंग 10 मिनट पहले की थी। यदि छात्र निर्धारित समय से पहले सेंटर पर नहीं पहुंच पाए तो उन्हें परीक्षा सेंटर पर प्रवेश नहीं मिल सकेगा।

लड़कों से ज्यादा लड़कियां हो रहीं शामिल

बता दें कि कल से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षा में लड़कों से अधिक लड़कियां शामिल हो रही हैं। राज्य में 16,37,414 परीक्षार्थी मैट्रिक की परीक्षा देने वाले हैं, जिसमें से 8,31,213 छात्राएं एवं 8,06,201 छात्र हैं। राज्यभर के 1500 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जायेगी।

जाने रिपोर्टिंग का समय

बिहार बोर्ड समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक पहली पाली की परीक्षा पहले से निर्धारित समय पर शुरू होगी। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा समय में बदलाव किया गया है। पहली पाली की परीक्षा 12:45 बजे समाप्त होगी, जिसके बाद बड़ी संख्या में परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र से बाहर निकलेंगे। इस कारण द्वितीय पाली की परीक्षा 1:45 बजे शुरू होने से परीक्षार्थियों को 30 मिनट पहले तक परीक्षा केंद्र पर प्रवेश कराने की प्रक्रिया में समस्या आयेगी। इस वजह से यह निर्णय लिया गया है कि मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 की दूसरी पाली की परीक्षा में परीक्षार्थी अब 1:15 की जगह 1:30 बजे परीक्षा भवन में प्रवेश करेंगे। परीक्षा 2 बजे से 5:15 बजे शाम तक चलेगी। प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा के 30 मिनट पहले सेंटर पर प्रवेश करना होगा। 9:30 बजे सुबह की परीक्षा के लिए 9 बजे तक छात्र प्रवेश कर सकेंगे। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दो बजे से शुरू होगी, इसके लिए 1:30 बजे तक प्रवेश करना होगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news