Thursday, September 19, 2024

बिहार में मार्च की जगह अब जून में हो सकती है G20 बैठक

पटना:G20 Summit in Bihar पूरा देश G20 बैठक के लिए काफी उत्साहित है. मार्च महीने में बिहार में जी-20 बैठक होने वाली थी, जिसे फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. ऐसी संभावनाएं जताई जा रही है कि जी-20 की प्रदेश में ये बैठक मार्च की बजाय जून महीने में हो सकती है. मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल 6 और 7 मार्च को जी20 की प्रस्तावित बैठक को स्थगित कर दिया गया है. जी-20 कार्यक्रम के पहले कार्यक्रम का कैलेंडर जारी कर दिया गया है. कैलेंडर में बिहार का नाम शामिल नहीं है. पटना के डीडीसी के अनुसार तनय सुल्तानिया ने बताया कि देश के 55 शहरों में जी-20 का कार्यक्रम प्रस्तावित है.

अगले कैलेंडर का इंतजार

बिहार में मार्च महीने में जी-20 का कार्यक्रम होना था लेकिन जारी कैलेंडर में बिहार का नाम ना होने से ये कयास लगाए जा रहे हैं कि राज्य में अब मार्च की जगह जून में कार्यक्रम हो सकता है. बता दें कि केंद्र द्वारा अप्रैल तक जारी कैलेंडर में बिहार का नाम शामिल नहीं होने के कारण अब मार्च में कार्यक्रम नहीं होगा. ऐसे में अब अगले शेड्यूल के आने का इंतजार किया जा रहा है. साथ ही राज्य में बैठक के लिए होने वाली सारी तैयारियों को भी रोक दिया गया है. अगला शेड्यूल जारी होने के बाद ही अब आगे की तैयारियां की जाएंगी. जानकारी है कि लगभग ढाई सौ विदेशी मेहमान जी-20 बैठक में बिहार आने वाले हैं. इसके लिए 6 और 7 मार्च की तिथि प्रस्तावित थी. बिहार में राजधानी पटना के साथ-साथ राजगीर, नालंदा और गया में विदेशी मेहमानों के भ्रमण का कार्यक्रम रखा गया था.

बिहार की कला एवं संस्कृति की झांकी

बताया जा रहा है कि विदेशी मेहमानों के रहने के लिए सारी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई थीं. पटना के गांधी मैदान और एक्जीबिशन रोड स्थिति होटलों में बुकिंग भी हो गई थी. वहीं, राज्य में आने वाले मेहमानों के स्वागत और ठहरने के लिए एयरपोर्ट पर वेटिंग एरिया बनाने की भी तैयारी चल रही थी. जानकारी के अनुसार गांधी मैदान स्थित अशोक कन्वेंशन हॉल में 6 और 7 मार्च को बैठक और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तावित था. कार्यक्रम में विदेशी मेहमानों को बिहार की कला एवं संस्कृति से अवगत कराने के लिए गांधी मैदान के कुछ हिस्से में टेंट लगाने की भी तैयारी चल रही थी. साथ ही इसी कड़ी में मेहमानों को राजगीर, नालंदा और बोधगया का भ्रमण भी कराना था.्

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news