Thursday, September 19, 2024

बिहार: मुंगेर में सेंटर के बाहर प्रश्न-पत्र सॉल्व करते दिखे छात्र, नवादा-नालंदा में भी पेपर आउट, प्रशासन बता रहे अफवाह

पटना। बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट की परीक्षा आज यानी 1 फरवरी से शुरू हो चुकी हैं। परीक्षा का आयोजन 1 फरवरी से 11 फरवरी 2023 तक किया जायेगा। इसके लिए राज्यभर में 1464 एक्जाम सेंटर बनाए गए है। इस साल इंटर की परीक्षा में 13 लाख 18 हजार 227 परीक्षार्थी बैठें हुए हैं। इनमें से 6 लाख 81 हजार 795 छात्र एवं 6 लाख 36 हजार 432 छात्राएं शामिल हैं। इस परीक्षा के पहले दिन प्रथम पाली में गणित जबकि सेकंड में हिंदी विषय की परीक्षा हैं।

कई सेंटरों पर प्रश्न पत्र लीक होने की खबर


वहीं इसी बीच परीक्षा के पहले दिन मैथ का पेपर था और पेपर शुरू होने से आधे घंटे पहले गणित का प्रश्न पत्र वायरल होने की सूचना सामने आ रही है। प्रदेश के नवादा, नालंदा ,जमुई व मुंगेर के परीक्षा केंद्रों से प्रश्र पत्र आउट होने की खबरें आ रही है। हालांकि बिहार बोर्ड ने अब तक इस खबर की पुष्टि नहीं की है। वहीं इन जिले के शिक्षा पदाधिकारी भी इसकी पुष्टि नहीं कर रहे, उन्होंने इसे महज एक अफवाह बताया है।

प्रशासन बता रहा अफवाह

इस मामले में उनका कहना है कि परीक्षा शुरू होने से पहले जब क्वेश्चन पेपर खोला ही नहीं गया तो लीक होने का सवाल नहीं उठता है। वहीं प्रशासन का ये भी कहना है कि सोशल मीडिया पर जिसने ये प्रश्न पत्र वायरल किया है, उसकी पहचान की जा रही है। सायबर टीम मामले की जांच कर रही है। जल्द ही पूरी बात सामने आएगी और अफवाह फैलाने वाले पर कार्रवाई की जायेगी।

सेंटर के बाहर आंसर लिखते दिखे छात्र

मालूम हो कि सबसे पहले नवादा और नालंदा में क्वेश्चन पेपर आउट होने की खबर मिली, उसके बाद जमुई और मुंगेर में छात्रों को परीक्षा केंद्र के बाहर मोबाइल से नकल करके आंसर तैयार करते हुए देखा गया।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news