Thursday, September 19, 2024

बिहार: मोदी सरकार के बजट 2023 से सीएम नीतीश कुमार हुए निराश, कह दी बजट को लेकर बड़ी बात

पटना। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में बजट 2023 पेश किया। हालांकि इस बजट से प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नाराज हैं। उन्होंने अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा हैं कि उन्होंने बिहार को लेकर अपनी बात पहले ही रख दी थीं लेकिन उनकी बातें अनसुनी कर दी गई। इस बजट में बिहार को लेकर कुछ भी स्पष्ट नहीं हुआ हैं।

50 एयरपोर्ट की घोषणा

बता दें कि निर्मला सीतारमण ने बजट 2023 में 50 एयरपोर्ट की घोषणा की है। बिहार से भी एयरपोर्ट की मांग उठती रहती हैं, ऐसे में यह देखना होगा कि बिहार के किसी शहर को एयरपोर्ट का सौगात दिया जाएगा या नहीं। इसके अलावा इस बजट में वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान करते हुए वेतनभोगियों को राहत दी है। उन्होंने टैक्स में छूट का ऐलान करते हुए कहा कि अब 7 लाख रुपए तक टैक्स नहीं भरना पड़ेगा। इससे पहले यह छूट 5 लाख रुपए तक की थी।

जानिए कौन सी चीजें हुई महंगी और सस्ती

वित्त मंत्री ने बजट 2023 के दौरान कहा कि कुछ चीजें सस्ती होगी जैसे कि कुछ मोबाइल फोन, कैमरे का लैंस, साइकिल, इलेक्ट्रिक वाहन, एलईडी टीवी। वहीं विदेशों से आने वाली चांदी, चांदी के बर्तन, सोना, प्लेटिनम और सिगरेट महंगी होगी।

बनेंगे डिजिटल पुस्तकालय

बच्चों एवं छात्रों के हितों के ध्यान में रखते हुए बजट 2023 में डिजिटल पुस्तकालय की स्थापना की बात कही गई है। वित्त मंत्री ने देश में राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित करने की घोषणा की हैं। इससे छात्र-छात्राओं को पढ़ने में सुविधा होगी।

रेलवे के लिए बड़ी घोषणा

मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के आखिरी पूर्ण बजट में रेलवे के लिए बड़ी घोषणा की है। रेलवे में अब प्राइवेट क्षेत्र की भागीदारी होगी, साथ ही 2.4 लाख करोड़ रेल बजट के लिए दिया गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news