Friday, September 20, 2024

Holi 2023: 8 मार्च को मनाई जाएगी होली लेकिन 2 दिन होगा होलिका दहन

पटना: हिंदू धर्म अपने हर पर्व को बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाता है. हिंदू धर्म में इस पर्व का बहुत महत्व होता है. बच्चों के साथ-साथ ये पर्व बड़ों को भी बहुत भाता है. ऐसा हो भी क्यों न होली पर्व का अपना अलग ही एक अल्हड़पन है. रंगो के इस पर्व में घरों में अलग-अलग प्रकार के पकवान बनते हैं. जैसे गुझिया, इमरती, बेसन के लड्डू, बालूशाही , बेसन की बर्फी, केसर मलाई के लड्डू इत्यादि. ठंडाई तो इस पर्व की जान मानी जाती है. हिंदू पंचाग के मुताबिक हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा (Fagun Month Purnima 2022) तिथि को होली मनाई जाती है. इस साल रंगों का त्योहार होली (Holi 2022) 8 मार्च मनाया जाने वाला है. साथ ही होलिका दहन 7 मार्च (Holika Dahan 7th March) को किया जाएगा.

2023 होलिका दहन की तारीख

शास्त्रों की मानें तो होलिका दहन फागुन मास की पूर्णिमा तिथि में भद्रा मुक्त समय में की जानी चाहिए. विशेष स्थितियों में होलिका दहन भद्र मुख और भद्रा पुच्छ को छोड़कर भी किया जा सकता है, लेकिन इसके साथ ही ज्योतिष-पंचाग के अनुसार ये भी ध्यान देने वाली बात है कि होलिका दहन उसी दिन किया जा सकता है, जिस दिन प्रदोष काल में पूर्णिमा हो.

इन प्रदेशों में 6 मार्च को होगी होलिका दहन

इस साल देशभर के अलग-अलग प्रदेश अलग-अलग दिनों पर होलिका दहन करेंगे. इस स्थिति के अनुसार हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, मध्यप्रदेश पंजाब, महाराष्ट्र, जम्मू, और राजस्थान में 6 मार्च को पूर्णिमा प्रदोष काल हो रहा है. ऐसे में 6 मार्च को इन प्रदेशों में होलिका दहन किया जाएगा.

इन प्रदेशों में 7 मार्च को मनााय जाएगा होलिका दहन

पूर्वी भारतीय इलाकों में 7 मार्च को प्रदोष काल में पूर्णिमा तिथि होगी और इस दिन भद्रा भी नहीं होगा. इसलिए इन इलाकों में 7 मार्च को होलिका दहन किया जाना उत्तम होगा. साथ ही इस तारीख को होलिका दहन करने से कोई दोष भी नहीं लगेगा. इसी कारण बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पूर्वी उत्तर प्रदेश, में होलिका दहन 7 मार्च को किया जाएगा और 8 मार्च को होली मनाया जाएगा.

साथ ही हमें इस बात का भी ध्यान में रखना होगा कि जिन इलाकों में 7 मार्च को सूर्यास्त 6 बजकर 10 मिनट से पहले होगा वहां होलिका दहन 7 मार्च को किया जाएगा.

6 मार्च से शुरू हो जाएगी पूर्णिमा तिथि

पूर्णिमा तिथि पूर्णिमा तिथि 6 मार्च यानी सोमवार को शाम 4 बजकर 18 मिनट से शुरू होने वाला है. साथ ही पूर्णिमा तिथि का समापन 7 मार्च मंगलवार के दिन शाम 6 बजकर 10 मिनट पर खत्म होने वाला है. हमें होलिका दहन करने से पहले इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए की होलिका दहन बताई गई अवधि के बाद या पहले नहीं होना चाहिए.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news